Recents Post..

ARTICLES OF DAILY CURRENTS AFFAIRS IN HINDI

पूरी तरह स्वदेशी’ कोविड वैक्सीन बनाने की तरफ भारत ने बढ़ाया कदम
  • भारत में वैक्सीन को बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) के साथ हाथ मिलाया है।
  • भारत में इस बड़ी पहल की ओर तब कदम बढ़ाया गया है जब देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 60,000 के पार चली गई है।
  • इस बारे में आईसीएमआर द्वारा जारी किए गए एक बयान के मुताबिक, ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे में वायरस के जिस स्ट्रेन को अलग किया गया है उसे वैक्सीन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इस स्ट्रेन को सफलतापूर्वक एनआईवी ने बीबीआईएल को दे दिया है। इसे विकसित करने को लेकर दोनों ने काम शुरू कर दिया है।’
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक फिलहाल दुनिया भर में 100 कैंडिडेट वैक्सीन को विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसी आठ वैक्सीन क्लिनिकल जांच के स्तर पर हैं। इनमें अमेरिका स्थित बॉयोटेक कंपनी मॉर्डना और यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑक्सफर्ड द्वारा तैयार की गई वैक्सीन भी शामिल हैं।

Jio Platforms में अमेरिका की Vista Equity ने 11,367 करोड़ रुपये में खरीदा 2.32% स्टेक
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बयान जारी कर बताया है कि अमेरिका की Vista Equity Partners (विस्टा इक्विटी पार्टनर) जियो प्लेटफॉर्म (Jio Platforms) में 11,367 रुपये का निवेश करेगी। इस रकम से विस्टा जियो प्लेटफॉर्म लिमिटिड में 2.3 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदेगी। यह इनवेस्टमेंट Jio प्लेटफॉर्म की 4.91 लाख करोड़ की वैल्यू पर होगा और इससे एंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी।
  • अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी कंपनी Vista Equity Partners दुनिया की बड़ी टेक फोक्सड फंड में से एक है। रिलायंस जियो में हिस्सेदारी खरीदने वाली विस्टा अब दूसरी बड़ी कंपनी बन गई है।

बैंकिंग और अर्थव्यवस्था
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने डिजिटल बिक्री मंच “Own-Online” लॉन्च किया

  •  महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने “Own-Online” नाम से एक ऑनलाइन वाहन स्वामित्व मंच शुरू करने की घोषणा की है।
  •  पोर्टल संभावित खरीदारों के लिए एंड-टू-एंड बिक्री अनुभव प्रदान करेगा। यह ग्राहकों को घर से महिंद्रा वाहन का वित्त, बीमा, एक्सचेंज, ऐक्सिसरीज़ और खुद का वाहन बनाने में मदद करेगा।
शोक संदेश
KFH टूर्नामेंट को शुरू करने वाले पंडांडा कुट्टप्पा का निधन
  • कोडावा फैमिली हॉकी टूर्नामेंट के संस्थापक पंडांडा कुट्टप्पा का निधन। कुट्टप्पा ने 1997 में ओलंपिक खेलों की तर्ज पर पहला टूर्नामेंट आयोजित किया था जो अब तक जारी है। वह भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व कर्मचारी और प्रथम श्रेणी के पूर्व हॉकी रेफरी थे, पंडांडा कुट्टप्पा को साल 2015 में कर्नाटक राज्योत्सव पुरस्कार से भी सम्मनित किया गया था। कुट्टप्पा पिछले 22 वर्षों इस टूर्नामेंट की देखरेख कर रहे थे। कर्नाटक में हर साल कोडावा फैमिली हॉकी टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है।
  • कोडावा फैमिली हॉकी टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी उनके के साथ उसी टीम में खेल सकती थीं। आमतौर पर हर साल अप्रैल-मई के महीने में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए औसतन 250 परिवार टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम भेजते हैं।

दिवस
पुरे राष्ट्र में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई महाराणा प्रताप की 480 वीं जयंती
  • समूचे राष्ट्र में आज यानि 9 मई को महाराणा प्रताप की 480 वीं जयंती मनाई जा रही है। उनका जन्म 9 मई 1540 में हुआ था। हर साल 9 मई को बहादुर राजा के सम्मान महाराणा प्रताप जयंती मनाई जाती है।
  • महाराणा प्रताप के नाम से प्रसिद्ध प्रताप सिंह का जन्म मेवाड़ के राजा उदय सिंह द्वितीय और रानी जयवंता बाई के यहां हुआ था। राजा उदय सिंह द्वितीय की मृत्यु सन 1572 में गोगुन्दा में होने के पश्चात् महाराणा प्रताप 1 मार्च 1572 को सिंहासन पर विराजमान हुए थे। महाराणा प्रताप को राज्याभिषेक के तुरंत बाद मुगल सम्राट अकबर के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए जाना पड़ा था।

पुस्तके एवं लेखक
वधान द्वारा लिखित पुस्तक "फियर ऑफ गॉड"

  •  "फियर ऑफ गॉड" नामक पुस्तक को बोम्मदेववर साईं चंद्रवदन द्वारा लिखा गया है। वह वधान के नाम से लोकप्रिय है।
  •  यह भारत में सम्मान की कमी या कानून के डर पर आधारित एक पुस्तक है।
  •  यह "अग्निपुत्र: व्हेन अग्नि फर्स्ट स्पोक" और "शत्रु" के बाद वधान का तीसरा उपन्यास है।


No comments:

Contact Us

Name

Email *

Message *